PM Surya Ghar Yojana Registration 2024 सोलर पैनल के लिए सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

PM Surya Ghar Yojana Registration 2024: प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के माध्यम से देश के सभी घरों में फ्री सोलर पैनल इनस्टॉल करने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी और करोड़ों परिवार को बिजली बिल में भी राहत मिलने वाली है. इस योजना के तहत लाभार्थी ग्रीन एनर्जी का फ़ायदा ले पाएंगे ताकि भविष्य में बिजली पर निर्भरता में कमी की जा सके.

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 15 फ़रवरी 2024 से शुरू कर दी गई है. लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस योजना की घोषणा 22 जनवरी 2024 को किया था . योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें.

PM Surya Ghar Yojana Registration 2024

देश में हर साल लगभग 75,000 करोड़ रूपए की बिजली खपत होती है, जिसके लिए भविष्य में बिजली के अन्य स्त्रोतों पर निर्भरता कम करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना की सुरुआत की गई थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस योजना की घोषणा 22 जनवरी 2024 को किया था . प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना एक बेहद ही लाभकारी योजना है , जिसका उदेश्य देश के सभी घरों में मुफ्त विजली प्रदान करना है. इस योजना की शुरुआत 15 फ़रवरी 2024 को की थी. योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को अपने स्वंय के छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

इस सब्सिडी में सौर पैनल की लागत का 40% सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा. इस योजना के तहत देश के लगभग एक करोड़ परिवार को लाभ मिलने वाला है. अनुमान यह भी है की इस योजना के माध्यम से सरकार को करोड़ो रुपये की बचत होने वाली है और ग्रीन एनर्जी का भी फायदा मिलने जा रहा है. योजना से जुड़ीं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें, इस लेख के माध्यम से योजना से सम्बंधित जानकारी को साझा किया गया है.

PM Surya Ghar Yojana Registration 2024 उद्देश्य

 प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना 15 फ़रवरी 2024 से जारी कर दी गई है . योजना का मुख्य उदेश्य है की आर्थिक रूप से कमजोर या गरीब वर्ग के परिवार के लिए मुफ्त विजली प्रदान करना है. इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को अपने स्वंय के छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस सब्सिडी में सौर पैनल की लागत का 40% सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा. साथ ही भविष्य में बिजली के अन्य स्त्रोतों पर निर्भरता कम करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना की सुरुआत की गई है .  इस योजना के माध्यम से सरकार को करोड़ो रुपये की बचत होने वाली है और ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा मिलने वाला है.

PM Surya Ghar Yojana की पात्रता 

  • आवेदक के पास किसी भी राज्य का वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए.
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होना चाहिए.
  •  प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना का लाभ लेने के लिए परिवार आर्थिक रूप से कमजोर या मध्यम वर्ग से होना चाहिए.
  • परिवार को भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • परिवार के पास एक छत वाला घर होना चाहिए , जहां पर सोलर पैनल लगाया जा सके.
  • आवेदक का परिवार सोलर पैनल के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं उठाया हो.

PM Surya Ghar Yojana Registration 2024 Process

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री सूर्य घर बिजली योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा.
  • अब इस वेबसाइट के होम पेज पर पंजीकरण के लिए 

१. अपना राज्य चुनें. 

२. अपने बिजली वितरण कंपनी का चयन करें.

३. अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें.

४. मोबाइल नंबर दर्ज करें 

५. ईमेल आईडी दर्ज करें .

और पोर्टल में दिए गए निर्देश का पालन करें.

  • अब इस वेबसाइट में उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर से लॉग इन करें .
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के लिए रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.
  • अब आवेदन फॉर्म में मागी गई सभी जानकारी विस्तारपूर्वक दर्ज करें.
  • अब DISCOM से मंजूरी मिलने तक का इन्तेजार करना होगा  , मंजूरी मिलने के बाद DISCOM में पंजीकृत (रजिस्टर्ड ) किसी भी वेंडर से सौर उर्जा पैनल को इनस्टॉल करवाना है.
  • सौर उर्जा पैनल को इनस्टॉल होने के बाद सभी डिटेल वेबसाइट में सबमिट करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा.
  • नेट मीटर लगने के बाद DISCOM द्वारा वेरीफाई किया जायेगा और फिर DISCOM सब्सिडी के लिए सर्टिफिकेट जारी कर देगा.
  • सब्सिडी रिपोर्ट मिलने के बाद वेबसाइट के माध्यम से अपनी सब्सिडी क्लेम कर सकते है . इसके लिए आपको बैंक अकाउंट की जानकारी और कैंसल चेक को वेबसाइट में सबमिट करना है, इसके बाद लागत का 40% सब्सिडी के रूप में आपके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा भेज दिया जायेगा.

Leave a Comment